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Friday 2 February 2018

अरुण जेटली के केंद्रीय बजट 2018-19 के अच्छे, बुरे और बदसूरत सत्य

अरुण जेटली के केंद्रीय बजट 2018-19 के अच्छे, बुरे और बदसूरत सत्य



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यहां तक ​​कि वित्त मंत्री अरुण जेटली भारत सरकार के वार्षिक वित्तीय वक्तव्य पर काम करने के लिए बैठे हुए पहले ही खाते में लगभग 1 लाख करोड़ रुपये के छेद पर घूम रहे होंगे। 200 से ज्यादा वस्तुओं में जीएसटी कर कटौती और पिछले दो महीनों में एनीमिक संग्रह में 40,000 करोड़ रुपये की कमी हुई थी; आरबीआई ने सरकार द्वारा अनुमानित तुलना में 27,500 करोड़ रुपये का लाभांश चुकाया था; दूरसंचार स्पेक्ट्रम का राजस्व 14,500 करोड़ रुपये तक गिर गया है और ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते राजनीतिक आक्रोश के कारण पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती से खातों को 13,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।


राजकोषीय को 9 4,800 करोड़ रुपये के भारी असंतोष के संदर्भ में बजट का अभ्यास शुरू हो गया होता। साथ ही, हर बार अर्थव्यवस्था ने किसी भी चौथाई में केवल तीन साल पहले ही 7, 8 या 9 प्रतिशत की वृद्धि की है, अर्थव्यवस्था के कम से कम दो इंजन - निर्यात और निजी क्षेत्र के निवेश - सभी सिलेंडरों पर गोलीबारी कर रहे थे। यही मामला इस बार नहीं था। सालाना आधार पर सालाना आधार पर 12 से करीब प्रतिशत की बढ़ोतरी और निजी निवेश घोषणाओं में 2014-15 से करीब 8 लाख करोड़ रुपये की कमी आ गई है। अर्थव्यवस्था का दूसरा इंजन, कृषि भी बड़ी कृषि संकट के तहत उकसा रही है, जहां किसान अपने उत्पादन के लिए फायदेमंद कीमतों में असमर्थ हैं।


यह देखते हुए कि अर्थव्यवस्था के उन तीन इंजनों की फायरिंग नहीं हुई थी, एफएम के विकल्प सीमित थे। उसे आर्थिक इंजन को आगे बढ़ने के लिए उसे स्वयं पर रखना पड़ा। उन्हें यह सुनिश्चित करना था कि उनके निपटान में सीमित संसाधन हर तरह की आर्थिक गतिविधि बनाने के लिए एक सुस्पष्ट तरीके से संचारित होते थे जिससे नौकरी की वृद्धि हो सकती है, जबकि वह दूसरे इंजनों को पुनर्जीवित करने की प्रतीक्षा करता है। वह यह करने में कामयाब रहा कि संसाधनों के बुनियादी ढांचे के विकास, ग्रामीण, कृषि, सामाजिक और स्वास्थ्य क्षेत्रों के लिए अपने सभी संसाधनों को ध्यान में रखते हुए संसाधनों का एक बहुत ही समझदार उपयोग किया गया। इससे यह एक अच्छा कदम है कोई बात नहीं है कि यह गुजरात चुनावों में तारकीय परिणामों से कम होने के बाद सरकार की घबराहट को परिलक्षित करती है। कोई बात नहीं है कि ये अगले आम चुनावों में एक नजर से किया गया था।


वोट बैंक पर अपने एकमात्र ध्यान में, सरकार ने अन्य दबाव जरूरतों से अपनी आंखें उठाई हैं - निर्यात वृद्धि, रोजगार सृजन और निजी क्षेत्र के निवेश को पुनर्जीवित करना इनमें से, किक-प्राइजिंग प्राइवेट सेक्टर निवेश अपने नियंत्रण से परे था। अधिकांश उद्योगों में क्षमता का उपयोग, मुट्ठी भर को छोड़कर, अभी भी 70-75 प्रतिशत की सीमा में है यहां तक ​​कि एक महत्वाकांक्षी 15 प्रतिशत वृद्धि पर, निजी क्षेत्र केवल 16 से 18 महीनों में पुनर्निवेश के बारे में सोचना शुरू कर देगा। इसलिए, यह निर्यात के विकास के अवसर बनाने, रोजगार सृजन को बढ़ावा देने, रोजगार सृजन के बाद तेजी से और बड़ी संख्या में है और सबसे महत्वपूर्ण रूप से नौकरी सृजन के लिए एक रोडमैप तैयार करने का एक शानदार अवसर था। सरकार को उम्मीद है कि इंफ्रास्ट्रक्चर में लगभग 6 लाख करोड़ रुपये का निवेश और ग्रामीण क्षेत्रों में 14 लाख करोड़ रुपये के निवेश से रोजगार वृद्धि में पर्याप्त वृद्धि हो सकती है। लेकिन भले ही यह निवेश होता है, काम की उम्मीद अपेक्षा से अधिक धीमी गति से बाहर खेल सकते हैं


यह बजट खराब क्यों बनाता है यह तथ्य है कि सरकार ने राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को 3.2 प्रतिशत के लक्ष्य का उल्लंघन किया और वित्तीय वर्ष 3.5 प्रतिशत पर बंद कर दिया। ज़रूर, एफआरबीएम इस तरह के अक्षांश को 0.5 प्रतिशत तक की अनुमति देता है। लेकिन यह बैलेंस शीट अगले साल 3.2 प्रतिशत लक्ष्य भी दे पाएगा (घाटे का अनुमान 3.3 प्रतिशत)। राजकोषीय रोडमैप पर चिपक न होने के परिणाम हैं एक के लिए, वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां ​​इसके बारे में प्रतिकूल रूप से देखेंगी और कम रेटिंग का विदेशी निवेश पर असर होगा। उच्च राजकोषीय घाटे में सरकारी उधारी भी बढ़ जाती है, जो बदले में निजी क्षेत्र ले जा सकते हैं। इसके अलावा, यह मुद्रास्फीति का कारण बनता है और आम तौर पर सरकार की ओर जाता है जिससे कमी के लिए करों में बढ़ोतरी हो। यह आखिरी बात है कि सरकार अब खर्च कर सकती है।

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